Facts Top Ranking & Best Blogs Trends 2021
ब्लॉगिंग के बारे में लगातार बदलते आँकड़ों और तथ्यों के साथ तालमेल बिठाना मुश्किल हो सकता है। इसलिए हमने ब्लॉगिंग के आंकड़ों और तथ्यों की यह अंतिम सूची बनाई है।
यदि आप अपना स्वयं का ब्लॉग चला रहे हैं, तो नवीनतम रुझानों से अवगत होना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने ट्रैफ़िक या राजस्व को बढ़ाने के किसी भी अवसर से न चूकें।
Facts Top Ranking & Best Blogs Trends 2021
ब्लॉगिंग के बारे में लगातार बदलते आँकड़ों और तथ्यों के साथ तालमेल बिठाना मुश्किल हो सकता है। इसलिए हमने ब्लॉगिंग के आंकड़ों और तथ्यों की यह अंतिम सूची बनाई है।
यदि आप अपना स्वयं का ब्लॉग चला रहे हैं, तो नवीनतम रुझानों से अवगत होना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने ट्रैफ़िक या राजस्व को बढ़ाने के किसी भी अवसर से न चूकें।
Ultimate List of Blogging Statistics and Facts
हमें उम्मीद है कि ये ब्लॉगिंग आँकड़े आपको कुछ अंतर्दृष्टि देंगे और आपके ब्लॉग के भविष्य के लिए स्वस्थ निर्णय लेने में आपकी मदद करेंगे।
Blogging Statistics
1. हर महीने, लगभग 409 मिलियन लोग 20 बिलियन से अधिक पृष्ठ देखते हैं।
2. वर्डप्रेस यूजर्स द्वारा हर महीने लगभग 70 मिलियन पोस्ट पब्लिश की जा रही हैं।
3. पाठकों द्वारा हर महीने 77 मिलियन नई ब्लॉग टिप्पणियाँ उत्पन्न की जाती हैं।
4. ७१% वर्डप्रेस साइट्स अंग्रेजी में लिखी गई हैं।
5. औसत ब्लॉग पोस्ट को लिखने में 3.5 घंटे लगते हैं।
6. 2,000+ शब्दों के लेख लिखने वाले ब्लॉगर्स के मजबूत परिणाम होने की संभावना कहीं अधिक होती है।
7. 46% ब्लॉगर अपने स्वयं के काम को संपादित करते हैं, जबकि 54% के पास संपादक हैं या कम से कम किसी और को समीक्षा करने के लिए अपना काम दिखाया है।
8. 43% लोग ब्लॉग पोस्ट को स्किमिंग करना स्वीकार करते हैं।
9. 36% पाठक सूची-आधारित सुर्खियों को पसंद करते हैं।
10. जिन वेबसाइटों में ब्लॉग भी होता है, उनमें 434% अधिक अनुक्रमित पृष्ठ होते हैं।
11. जो कंपनियाँ ब्लॉग करती हैं उन्हें उनकी वेबसाइट के ९७% अधिक लिंक मिलते हैं।
12. ऑनलाइन जानकारी एकत्र करने के लिए ब्लॉग को 5वें सबसे भरोसेमंद स्रोत के रूप में दर्जा दिया गया है।
13. ६६% ब्लॉगर आज २०१४ में प्रति सप्ताह कुछ बार प्रकाशित करने के बजाय प्रति माह कुछ बार प्रकाशित कर रहे हैं।
14. 77% इंटरनेट उपयोगकर्ता ब्लॉग पढ़ते हैं।
15. अमेरिका में इंटरनेट उपयोगकर्ता ईमेल की तुलना में ब्लॉग पर 3 गुना अधिक समय व्यतीत करते हैं।
16."कैसे करें" शीर्षक - सूची के एक करीबी चचेरे भाई - लगभग 17% पर तीसरी सबसे लोकप्रिय शीर्षक वरीयता है।
Blogging SEO Stats
17. केवल 38% ब्लॉगर पुराने लेखों को अपडेट कर रहे हैं।
18.34% ब्लॉगर्स का कहना है कि सामग्री को अपडेट करने से अच्छे परिणाम मिलते हैं।
19. लगभग 5% ब्लॉगर्स के पास एनालिटिक्स तक पहुंच नहीं है।
20. 6-13 शब्दों वाले शीर्षक उच्चतम और सबसे सुसंगत मात्रा में ट्रैफ़िक आकर्षित करते हैं।
21. SEO लीड की नज़दीकी दर 14.6% है, जबकि आउटबाउंड लीड (जैसे प्रत्यक्ष मेल या प्रिंट विज्ञापन) की नज़दीकी दर 1.7% है।
22. 72% ऑनलाइन विपणक सामग्री निर्माण को अपनी सबसे प्रभावी एसईओ रणनीति बताते हैं।
Blogging Traffic Stats
23. वे व्यवसाय जो ब्लॉग का अनुभव नहीं करते हैं, उन व्यवसायों की तुलना में दोगुना अधिक ईमेल ट्रैफ़िक का अनुभव करते हैं।
24. शीर्षक में हाइफ़न या कोलन होने से क्लिक-थ्रू दरों में 9% की वृद्धि हुई है।
25. अपनी हेडलाइन को 6-8 शब्दों में बनाने से आपकी सीटीआर 21% तक बढ़ सकती है।
26. ५०% से अधिक ब्लॉगर्स रिपोर्ट करते हैं कि पिछले दो वर्षों में फेसबुक से ट्रैफ़िक प्राप्त करना कठिन हो गया है, और लगभग एक-पाँचवें का कहना है कि Google से ट्रैफ़िक प्राप्त करना कठिन हो गया है।
27. पिछले एक साल में, सशुल्क विज्ञापनों सहित अपनी पोस्ट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए प्रचार तकनीकों का उपयोग करने वाले ब्लॉगों में 93% की वृद्धि हुई है।
Guest Blogging Statistics
28. 60% ब्लॉग प्रति माह 1-5 अतिथि पोस्ट लिखते हैं।
29. 3% ब्लॉग प्रति माह 100 से अधिक अतिथि पोस्ट लिखते हैं।
30. केवल 6% ब्लॉगर अपनी अधिकांश मूल सामग्री को अतिथि पोस्ट के रूप में प्रकाशित करते हैं।
31. 62.96% पाठक एकाधिक लेखकों वाले ब्लॉगों को अधिक विश्वसनीय मानते हैं।
32. ७९% संपादकों का कहना है कि अतिथि सामग्री बहुत प्रचारित है।
33. जून, जुलाई और अगस्त के गर्मियों के महीनों में अतिथि सामग्री की अधिक मांग होती है।
Travel Blogging Statistics
34. 59% यात्रा ब्लॉगर एक से अधिक यात्रा ब्लॉग चलाते हैं।
35. 80% से अधिक यात्रा योजना इंटरनेट के माध्यम से की जाती है और बढ़ रही है।
36. 33% अमेरिकी यात्री यात्रा सलाह के लिए यात्रा ब्लॉग का उपयोग करते हैं।
37. अधिकांश यात्रा ब्लॉग 1-4 वर्ष पुराने हैं।
38. अधिकांश यात्रा ब्लॉग मुख्य आय स्रोतों में से एक के रूप में प्रकाशन और प्रायोजित पोस्ट का उपयोग करते हैं।
39. औसत यात्रा ब्लॉगर प्रति प्रायोजित पोस्ट के लिए औसतन $200 का शुल्क लेगा।
40. ९४% यात्रा ब्लॉग विज्ञापन बेचते हैं।
41. अधिकांश यात्रा ब्लॉग का ट्रैफ़िक मुख्य रूप से गैर-ब्रांड खोज से उत्पन्न होता है, जिसमें प्रत्यक्ष ट्रैफ़िक दूसरे स्थान पर होता है।
Blogging Growth Stats
42. संयुक्त राज्य अमेरिका में ब्लॉगर्स की संख्या 2020 में बढ़कर 31.7 मिलियन होने की उम्मीद है।
43. 2019 में 500 मिलियन से अधिक ब्लॉग मौजूद हैं।
44. Tumblr के 440 मिलियन से अधिक ब्लॉग हैं।
45. वर्डप्रेस में लगभग 60 मिलियन ब्लॉग हैं।
46. 2015 के बाद से ब्लॉगिंग में 12% की वृद्धि हुई है।
47. इस समय, लगभग 1.9 बिलियन वेब पेज हैं। विकास दर को देखते हुए, हम एक साल से भी कम समय में 2 बिलियन तक पहुंच जाएंगे।
48. औसत ब्लॉग पोस्ट 1151 शब्दों का है, जो पिछले 5 वर्षों में 42% की वृद्धि है।
Social Media Blogging Statistics
49. 2017 में 66% विपणक ने अपनी सोशल मीडिया सामग्री में ब्लॉग का उपयोग करने की सूचना दी।
50. 59% लोग किसी लेख को पहले या कभी पढ़े बिना ही शेयर करेंगे।
51. लिंक्डइन कंटेंट डिलीवर करने और ऑडियंस एंगेजमेंट हासिल करने के लिए सबसे प्रभावी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।
52. 95.9% ब्लॉगर सोशल मीडिया के माध्यम से अपने ब्लॉग पोस्ट का प्रचार करते हैं।
53. जनवरी 2019 तक Tumblr के 456.1 मिलियन ब्लॉग अकाउंट थे।
54. 69% ब्लॉगर्स का कहना है कि वे सोशल शेयर बटन का इस्तेमाल करते हैं।
Videos Blogging Stats
55. छवियों वाले लेखों को बिना दृश्य वाले लेखों की तुलना में 94% अधिक बार देखा गया।
56. 71% ब्लॉगर अपनी मार्केटिंग रणनीति के हिस्से के रूप में विज़ुअल का उपयोग करके रिपोर्ट करते हैं।
57. स्टॉक फ़ोटो के बजाय वास्तविक लोगों की फ़ोटो का उपयोग करने से रूपांतरण में ३५% की वृद्धि हो सकती है।
58. 43% उपभोक्ता तेजी से विपणक से वीडियो सामग्री चाहते हैं।
59. 19% ब्लॉगर अब अपने विशिष्ट पोस्ट में वीडियो शामिल कर रहे हैं।
60. ४५% ब्लॉगर जो पॉडकास्ट जैसे अपने पोस्ट में ऑडियो जोड़ते हैं, उन्हें बेहतर परिणाम मिलते हैं।
61.वीडियो सामग्री में सादा पाठ की तुलना में ऑर्गेनिक खोज ट्रैफ़िक चलाने की संभावना 50 गुना अधिक होती है.
62. 32% विपणक कहते हैं कि दृश्य चित्र उनके व्यवसायों के लिए सामग्री का सबसे महत्वपूर्ण रूप हैं।
Blogging Statistics for Marketers
63. विपणक जो ब्लॉगिंग को प्राथमिकता देते हैं, उनके प्रयासों पर सकारात्मक आरओआई होने की संभावना 13 गुना अधिक होती है।
64. सबसे प्रभावी B2B सामग्री विपणक में से 61% दैनिक या साप्ताहिक अपनी सामग्री टीम के साथ मिलते हैं।
65. बी२बी विपणक के ६४% ब्लॉग कॉपी राइटिंग को आउटसोर्स करते हैं।
66. 2023 तक मार्केटिंग ऑटोमेशन टूल्स पर खर्च सालाना 25.1 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।
67. 60% विपणक के पास एक प्रलेखित निजीकरण रणनीति है।
0 Comments
Please Don't Post Spam Links in Comment Box.